‘दंगल’ फ़िल्म के लिए ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर’ का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार जीत चुकीं ज़ायरा वसीम के बारे में सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि ‘ज़ायरा ने फ़िल्म इंडस्ट्री फिर से जॉइन कर ली है और फ़िलहाल वो अपनी फ़िल्म ‘द स्काय इज़ पिंक’ के प्रमोशन में लगी हुई हैं. जबकि कुछ महीने पहले ही उन्होंने अपने धर्म और अल्लाह के लिए फ़िल्मी दुनिया छोड़ने का ऐलान किया था’.

फ़िल्म-निर्माता रॉनी स्क्रूवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर ने हाल ही में अपनी अपकमिंग फ़िल्म ‘द स्काय इज़ पिंक’ का पोस्टर रिलीज़ किया था जिसके बाद से ज़ायरा वसीम को लेकर यह दावा किया जा रहा है.

इस पोस्टर में प्रियंका चोपड़ा, फ़रहान अख़्तर और रोहित सराफ़ के साथ ज़ायरा वसीम भी नज़र आती हैं. एक रियल लाइफ़ स्टोरी पर आधारित यह फ़िल्म 11 अक्तूबर 2019 को रिलीज़ होनी है.

फ़िल्म के इस पोस्टर के अलावा एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भी हाल में एक फ़ोटो ट्वीट किया था जिसे सोशल मीडिया पर ‘फ़िल्म इंडस्ट्री में ज़ायरा वसीम की वापसी’ के दावे के तौर पर शेयर किया जा रहा है.

हमने पाया कि बीते कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर लाखों ऐसे मैसेज पोस्ट किये गए हैं जिनमें ज़ायरा वसीम और उनके धर्म को निशान बनाया गया है.

सोशल मीडिया पर बहुत से लोगों ने यह भी दावा किया है कि फ़िल्म से जुड़े कुछ हालिया इवेंट्स में ज़ायरा वसीम ने हिस्सा लिया था.

लेकिन अपनी पड़ताल में हमने पाया कि ज़ायरा वसीम से संबंधित ये सभी दावे ग़लत हैं और फ़िल्म की पूरी टीम के साथ उनकी जो तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है, वो पुरानी है.

ज़ायरा की वापसी?

शोनाली बोस के निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘द स्काय इज़ पिंक’ के प्रमोशन का काम ‘ट्री-शल’ नाम की एक कंपनी देख रही है.

इस कंपनी ने फ़िल्म निर्माताओं के हवाले से बीबीसी को बताया कि ज़ायरा वसीम अब तक फ़िल्म के किसी प्रमोशनल इवेंट में नहीं आई हैं और आगे भी नहीं आएंगी.

कंपनी के अनुसार मार्च से अप्रैल 2019 के बीच फ़िल्म की शूटिंग पूरी कर ली गई थी. जून के अंत में जब ज़ायरा वसीम ने फ़िल्म इंडस्ट्री छोड़ने का फ़ैसला किया था, तब से फ़िल्म की टीम का उनसे संपर्क नहीं है.

कंपनी ने उस प्रेस रिलीज़ का भी हवाला दिया जो ‘द स्काय इज़ पिंक’ फ़िल्म की निर्माता कंपनी ‘रॉय कपूर फ़िल्म्स’ ने 1 जुलाई 2019 को जारी की थी.

इस प्रेस रिलीज़ में लिखा था, “ज़ायरा एक ज़बरदस्त कलाकार हैं जो हमारी फ़िल्म ‘द स्काय इज़ पिंक’ में आयशा चौधरी के किरदार में दिखेंगी. पिछले महीने फ़िल्म का काम पूरा कर लिया गया था. इस दौरान ज़ायरा ने प्रोफ़ेशनल तरीक़े से काम किया. अब जो निर्णय उन्होंने लिया है, वो उनका व्यक्तिगत निर्णय है जिसका हम पूरी तरह सम्मान करते हैं. हम हर तरह से उनका सपोर्ट करते हैं और हमेशा करते रहेंगे.”